अज़ादारों की आहो बुका के साथ निकला ग्लीम के ताबूत का जुलूस 

Share This News

मुसलमानों के खलीफा हज़रत अली अस के सर पर मस्जिदे कूफ़ा ज़रबत मारने की याद में आज सआदत गंज स्थित रौज़ए काज़मैन के मस्जिदे कूफ़ा से ऐतिहासिक गिलीम के ताबूत का जुलूस अज़ादारों की आहो बुका और या अली मौला हैदर मौला की फलक शिगाफ़ सदाओं के दरमियान अपने रवायती अंदाज़ में बड़े अक़ीदत और एहतेराम के साथ बरामद हुआ जुलूस स्थित इमामबाड़ा हकीम सैय्यद मोह मद तकी पहुंच कर समपन्न हुआ।

जुलूस की सुरक्षा के लिए भरी पुलिस फाॅर्स तैनाती के साथ ही जिला अधिकारी कौशल राज एस एस पी दीपक कुमार खुद मौजूद रहकर हालात पर नज़र रखे हुए थे जुलूस के रस्ते में सी सी टी वी कमरे के साथ ही ड्रोन कैमरे से नज़र रखी जा रही थी।

जुलूस से क़ब्ल मस्जिद में मौलाना मोहम्मद तक़ी की इक़्तेदा में नमाज़े सुबह अदा की गयी इसके फौरन बाद मौलाना मिर्ज़ा मोहम्मद अशफ़ाक़ ने मजलिस को खिताब करते हुए हज़रत अली अस के सर पर इब्ने मुल्जिम के तलवार का हमला और उनको ज़ख़्मी किये जाने का मंज़र बयान किया तो अज़ादार सब्र न क्र सके और ज़ारो क़तार रोने लगे मौलाना मोहममद अशफ़ाक़ जैसे जैंसे मसाएब बयान करते गिरया की सदा और तेज़ होती जाती मर्द , बच्चों और ख्वातीन के गिरया की सदा के साथ ही या अली मौला हैदर  मौला की  सदा से फ़िज़ा गूँज उठी।

चरों तरफ फ़िज़ा भी गम के माहौल में डूबी नज़र आने लगी।  मजलिस के खत्म होते ही गिलीम का ताबूत बरामद हुआ तो सदाएं और तेज़ हो गयी हर कोई ताबूत की ज़्यारत के लिए नम आँखों के साथ बेक़रार हो गए हज़ारों की तादाद में हाथ ताबूत की तरफ बोसे के लिए बढ़ गए।

ताबूत अपने रवायती रास्तों मंसूर नगर, गिरधारी सिंह इंटर कॉलेज, बिल्लौच पूरा तिराहा, नखास होता हुआ अकबरी गेट, शिया कॉलेज से गुज़रता हुआ पाटानाला पंहुचा यहां पर जिसके बाद रोजेदारों ने सीनाजनी की। जुलूस के मार्ग में सड़क के दोनों तरफ बड़ी संख्या में पुरुष और बुर्कानशी महिलाएं ताबूत की जियारत के लिए खड़े थे।

यहाँ पर अलविदाई मजलिस को खिताब करते हुए हज़रत अली अस के मसाएब बयान किया। शबीह ताबूत स्थित इमामबाड़ा हकीम सैय्यद मोह मद तकी ले जाया गया जहां पर दिन भर लोगों ने ताबूत की ज़्यारत कर दुआएं मांगी। जुलूस में मर्सिया पढ़ते हुए मर्सिया ख्वानं चल रहे थे जो माहौल को और गमगीन बना रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *