इमामे अस्र की विलादत की खुशी में सजेगी महफिलें

Share This News

शिया मुसलमानों के बारहवें और आखिरी इमाम, इमामे अस्र का जन्मदिन 15 शाबान बुधवार 2 मई को मनाया जायेगा। मंगलवार को इमाम के जन्मदिन की पूर्व संध्या के साथ ही प्रदेश की राजधानी लखनऊ में महफिल-मीलाद और नज्र का आयोजन शुरू हो जाएगा, जो बुधवार को देर रात तक जारी रहेगा।

वहीं अंजुमन जहूरे इमामत की ओर से गोमती नदी पर बने पीपे वाले पुल के पास मेहदी घाट पर अकीदतमंदों को बजरे की जियारत कराई जाएगी।

मेहदी घाट पर होगी बजरे की जियारत
अंजुमन के अध्यक्ष सैयद मोहम्मद महजर ने बताया कि अकीदतमंदों को बजरे की जियारत मेहदी घाट पर ही कराई जाएगी। बीते सालों में मेहदी घाट से देर रात बजरा गोमती में चलता हुआ सुबह की नमाज के वक्त पक्के पुल के पास दरिया वाली मस्जिद के सामने पहुंचता था। इस दौरान रात भर बजरे पर महफिल और नज्र-नियाज का सिलसिला जारी रहता था। उन्होंने बताया कि मंगलवार को मगरिब की नमाज के बाद बजरे को फूलों और खूबसूरत रौशनी से सजाया जाएगा, जिसके बाद मौलाना हसन जहीर बजरे पर इमाम की नज्र देंगे। नज्र के बाद महफिल का सिलसिला शुरू होगा, जो बुधवार को दोपहर तक जारी रहेगा। सुबह की नमाज के वक्त बजरे पर इमाम की नज्र दिलायी जायेगी और लोग बजरे पर जियारत कर इमाम को अपनी मुरादें लिखे अरीजे दरिया में डालेंगे।

जगह-जगह होगी महफिलें

हुसैनाबाद एंड एलाइड ट्रस्ट की ओर से इमाम के जन्म की खुशी में मंगलवार रात से डालीगंज स्थित कर्बला मलका आफाक गार वाली कर्बला में महफिलों का आयोजन किया जाएगा। गुरुवार को मगरिब की नमाज के बाद महफिल होगी, जिसके बाद रात 12 बजे और सुबह की नमाज के बाद महफिलों का आयोजन होगा, जिसे अलग-अलग उलमा व जाकिर खिताब करेंगे। अगले दिन बुधवार को भी कर्बला में महफिलों का सिलसिला जारी रहेगा। वहीं ट्रस्ट की ओर से हुसैनाबाद स्थित छोटा इमामबाड़ा, आसिफी इमामबाड़ा, हजरतगंज स्थित इमामबाड़ा शाहनजफ में भी महफिलों का आयोजन किया जाएगा। वहीं हुसैनाबाद स्थित घंटाघर के तालाब पर भी महफिल का आयोजन किया जाएगा।

कर्बला मलका जहां में होगा जश्ने वली अस्र
अंजुमन खुद्दामे कर्बला की ओर से ऐशबाग स्थित कर्बला मलका जहां में मंगलवार को जश्ने वली अस्र का आयोजन किया जाएगा। रात 9 बजे तिलावते कलामे पाक से मौलाना मोहम्मद अब्बास तुराबी महफिल का आगाज करेंगे। महफिल की अध्यक्षता आल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के अध्यक्ष मौलाना मिर्जा मोहम्मद अशफाक शौक लखनवी करेंगे, संचालन मौलाना उर्फी नानपारवी करेंगे। महफिल को शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रवक्ता मौलाना यासूब अब्बास खिताब करेंगे। इस मौके पर शायर अपने कलाम बारगाहे इमामत में पेश करेंगे। वहीं सआदतगंज स्थित रौजए काजमैन में भी जश्ने इमामे जमाना का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...