ईद ए ग़दीर की ख़ुशी में देश भर में मनाया जाएगा जश्न, जानिए कहाँ कहाँ होंगे प्रोग्राम व महफ़िल

Share This News

रसूले इस्लाम के चचेरे भाई, दामाद, और शिया मुसलमानों के पहले इमाम हजरत अली के उत्तराधिकार की घोषणा (ऐलाने विलायत) की खुशी में बुधवार से महफिल-मीलाद और नज्र-नियाज का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

इस्लामी महीने जिलहिज्ज की 18 तारीख गुरुवार को ईद-ए-गदीर का त्योहार मनाया जाएगा। इस दौरान शहर की मस्जिदों में ईदे गदीर की विशेष नमाज अदा की जाएगी। इस मौके पर महफिल-मीलाद का आयोजन किया जाएगा और लोग एक-दूसरे को ईदे गदीर की मुबारकबाद देंगे और मिठाई बांट कर खुशी मनाएंगे।

सआदतगंज स्थित रौजए काजमैन में बुधवार को आल इंडिया जश्ने ऐलाने गदीर का आयोजन किया जाएगा। रात 9 बजे तिलावते कलामे पाक से महफिल का आगाज कारी नदीम नजफी करेंगे। महफिल को आल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रवक्ता मौलाना मिर्जा यासूब अब्बास और मौलाना गजनफर अब्बास तूसी खिताब करेंगे। महफिल की अध्यक्षता मुजाहिद हुसैन नकवी और संचालन जीशान आजमी करेंगे। इस मौके पर शायर अपने कलाम बारगाहे इमामत में पेश करेंगे।

चौक मंडी स्थित इमामबाड़ा आगा बाकर में गुरुवार को सुबह गदीर की नमाज और महफिल आयोजित होगी। इमामबाड़े में सुबह 10 बजे नमाजे ईदे गदीर मौलाना रहमत हुसैन नकवी अदा कराएंगे। नमाज के बाद होने वाली महफिल को मौलाना मीसम जैदी खिताब करेंगे। इस मौके पर फरीद मुस्तफा अपने कलाम पेश करेंगे। महफिल के बाद नमाज और महफिल में शामिल लोगों को नये कपड़े वितरित करने के साथ ही लंगर का भी आयोजन किया जाएगा।

महिलाएं भी करेंगे महफिलों का आयोजन
हजरत अली के ऐलाने विलायत की खुशी में महिलाएं भी महफिल-मीलाद का आयोजन करेगी। तालकटोरा स्थित कर्बला अजीमुल्ला खां और ऐशबाग स्थित कर्बला मलका जहां में गुरुवार को महिलाओं की महफिलों का आयोजन किया जाएगा। कर्बला मलका जहां में दोपहर 1 से 3 बजे तक कर्बला परिसर स्थित खेमागाह में महिलाओं की महफिल आयोजित होगी।

कर्बला के मुतवल्ली अख्लाक हैदर एडवोकेट ने बताया कि इस मौके पर विधवाओं और जरूरतमंद महिलाओं को कुर्रांदाजी के जरिए राशन वितरित किया जाएगा। राशन लेने के लिए महिलाओं को अपने साथ राशन कार्ड और पहचान पत्र की फोटोकॉपी लाना होगी। वहीं कर्बला से पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाओं को अपना कार्ड साथ लाना होगा। तालकटोरा स्थित कर्बला अजीमुल्ला खां में भी गुरुवार को दोपहर 2 बजे से महिलाओं की महफिल का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *