इस साल हज हुआ और महंगा, 32 हज़ार तब बढ़ गया किराया

Share This News

केंद्रीय मंत्री अल्पसंख्यक मामलों मुख्तार अब्बास नकवी ने हाल ही में हज यात्रा के किराये में कटौती की घोषणा की थी लेकिन सोमवार को हज कमेटी आफ इंडिया की जारी हज यात्रा किराया सूची में 32 हजार रुपये तक का इजाफा किया गया है।

हज कमेटी की तरफ से जारी किराया सूची के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से हज यात्रा के लिए रवाना होने वाले हज यात्रियों को इस साल लगभग 24 हजार रुपये की ज़यादा रकम अदा करना होगी। वहीं वाराणसी से रवाना होने वाले हज यात्रियों के किराये में पिछले साल से लगभग 33 हजार रुपये अधिक अदा करने होंगे।

हज यात्रा के लिए चयनित आवेदकों को हज यात्रा की दूसरी किस्त 23 मई तक जमा होगा। इसके अतिरिक्त कुर्बानी कूपन के जरिए कुर्बानी कराने वाले आवेदकों को कुर्बानी के लिए 8 हजार रुपये अतिरिक्त जमा कराने होंगे। विदित हो कि केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हज सब्सिडी समाप्त किये जाने के बाद 27 फरवरी को हज यात्रा के विमान किराये में कमी की घोषणा की थी।

हज कमेटी आफ इंडिया ने सोमवार को मुकद्दस हज यात्रा के लिए जमा की जाने वाली धनराशि की घोषणा कर दी। दूसरी और आखिरी किस्त के रूप में आवेदकों को अपनी श्रेणी के अनुसार धनराशि हज कमेटी आफ इंडिया, मुम्बई के बैंक खाते में जमा करना होगी।

हज कमेटी की ओर से जारी किराया सूची में प्रदेश के दिल्ली से रवाना होने वाले ग्रीन कैटेगरी के हज यात्रियों को पूरे किराये के रूप में 2 लाख 51 हजार 950 तथा अजीजिया कैटेगरी के यात्रियों को कुल किराये के रूप में 2 लाख 17 हजार 800 रुपये अदा करने होंगे।

इसी तरह लखनऊ से रवाना होने वाले हज यात्रियों को ग्रीन कैटेगरी के लिए पूरे किराये के तौर पर 2 लाख 60 हजार 100 तथा अजीजिया कैटेगरी के यात्रियों को 2 लाख 25 हजार 950 तथा वाराणसी से ग्रीन कैटेगरी के तहत रवाना होने वाले हज यात्रियों को पूरे किराये के रूप में 2 लाख 72 हजार 100 तथा अजीजिया कैटेगरी के यात्रियों को 2 लाख 37 हजार 900 रुपये अदा करने होंगे। चयनित हज आवेदक पहली किस्त के रूप में 81 हजार रुपये की पहली किस्त हज कमेटी आफ इंडिया के खाते में जमा कर चुके हैं।

पिछले साल दिल्ली से रवाना होने वाले ग्रीन कैटेगरी के हज यात्रियों ने कुल धनराशि के रूप में 2 लाख 36 हजार 950 तथा अजीजिया कैटेगरी के लिए 2 लाख 3 हजार 550 रुपये जमा किये थे। इसी तरह लखनऊ से रवाना होने वाले ग्रीन कैटेगरी के आवेदकों ने 2 लाख 36 हजार 350 तथा अजीजिया कैटेगरी के आवेदकों ने 2 लाख 2 हजार 950 तथा वाराणसी से रवाना होने वाले ग्रीन कैटेगरी के हज यात्रियों ने 2 लाख 39 हजार 600 तथा अजीजिया कैटेगरी के हज यात्रियों ने 2 लाख 6 हजार 200 रुपये हज यात्रा के लिए अदा किये थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *