इमाम हुसैन के जन्मदिन की खुशी में होगी महफिलें, सजेंगे दस्तरख्वान

Share This News

पैगम्बरे इस्लाम के नवासे और शिया मुसलमानों के तीसरे इमाम हजरत इमाम हुसैन (Imam Husain) का जन्मदिवस 20 अप्रैल को राजधानी के अलग-अलग स्थानों पर अकीदत के साथ मनाया जाएगा। इस मौके पर जगह-जगह महफिल-मीलाद, नज्र-नियाज और दस्तरख्वान का आयोजन किया जाएगा।

सआदतगंज स्थित रौजए काजमैन में जश्ने फातहे कर्बला (Imam Husain) का आयोजन किया जाएगा, वहीं शहर के अन्य इमामबाड़ों, रौजों, दरगाहों और मस्जिदों में भी महफिलों का आयोजन होगा, जिसमें उलमा व जाकिर इमाम हुसैन की सीरत पर रोशनी डालेंगे।

इसके अलावा सआदतगंज और हुसैनाबाद इलाकों में इमाम हुसैन (Imam Husain) के जन्मदिन की खुशी में अकीदतमंदों को गहवारे की जियारत कराई जाएगी। विक्टोरिया स्ट्रीट स्थित शिया पी.जी. कॉलेज में दस्तरख्वान का आयोजन किया जाएगा। शहर के अलग-अलग इलाकों में अकीदमंद इमाम हुसैन (Imam Husain) के जन्मदिन की खुशी में सबीलों का आयोजन करेंगे, जहां से चाय, कॉफी, पानी, शर्बत आदि का वितरण किया जाएगा।

नवासए रसूल इमाम हुसैन (Imam Husain) के जन्मदिन की खुशी में 3 शाबान शुक्रवार को सआदतगंज स्थित रौजए काजमैन में हुसैनी अकादमी की ओर से जश्ने फातहे कर्बला का आयोजन किया जाएगा। रात 9 बजे तिलावते कलामे पाक से शुरू होने वाली महफिल को मौलाना मीसम जैदी और मौलाना गुलाम हुसैन सदफ जौनपुरी खिताब करेंगे।

अकादमी के महासचिव जीशान अब्बास नकवी ने बताया कि उलमा के खिताब के बाद शायर बारगाहे इमामत में अपने कलाम पेश करेंगे। महफिल का संचालन अरशी वास्ती और जीशान आजमी करेंगे। महफिल में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यपाल राम नाईक शामिल होंगे। इसके अलावा राज्यमंत्री मोहसिन रजा सहित अन्य गणमान्य नागरिक भी महफिल में शामिल होंगे। शुक्रवार को आयोजित होने वाली महफिल के मद्देनजर रौजए काजमैन को भव्य रूप से सजाया जा रहा है।

इमाम हुसैन (Imam Husain) के जन्मदिन को लेकर पुराने लखनऊ के शिया बहुल इलाकों में तैयारियां तेज हो गयी हैं। लोगों ने अपने घर, इमामबाड़ों, कर्बला, दरगाह और मस्जिदों में बिजली की खूबसूरत रोशनी से सजावट कराने के साथ ही लाल रंग के झंडे-झंडियां लगाना शुरू कर दिया है। अकीदतमंद अपने घर, इमामबाड़ों और मस्जिदों में नज्र-नियाज व दस्तरख्वान का आयोजन करते हैं, जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल होकर नज्र चख कर दुआएं मांगते हैं।

शिया कॉलेज में होगा दस्तरख्वान
शिया पी.जी. कॉलेज के विक्टोरिया स्ट्रीट स्थित परिसर में इस (Imam Husain) मौके पर आम दस्तरख्वान का आयोजन किया जाएगा। दोपहर 12 बजे दस्तरख्वान पर नज्र होगी, जिसके बाद लोगों को दस्तरख्वान पर नज्र चखाई जाएगी। नज्र में बड़ी संख्या में अकीदतमंद शामिल होते हैं।

इस मौके पर हुसैनाबाद एंड एलाइड ट्रस्ट की ओर से इमामबाड़ों में भी खूबसूरत रोशनी से सजावट कराई जाएगी और महफिलों का आयोजन किया जाएगा। वहीं सआदतगंज स्थित रौजए काजमैन में दोपहर 1 बजे और हुसैनाबाद के मुफ्तीगंज में दोपहर 2 बजे जुलूसे मसर्रत निकाला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *