ईरान के विदेश मंत्री ने दिया डोनाल्ड ट्रम्प को यह मुहतोड़ जवाब

Share This News

ट्रम्प अब अन्य देशों पर अमरीका के अवैध और एकपक्षीय प्रतिबंधों का साथ देने के लिए दबाव डाल रहे हैं और उनका दावा है कि ये काम वे वैश्विक शांति के लिए कर रहे हैं।

ईरान के विदेश मंत्री मुहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने विश्व शांति के लिए ईरान पर प्रतिबंध लगाने के बारे में ट्रम्प के ट्वीट का जवाब देते हुए कहा है कि यह पहली बार नहीं है जब कोई युद्धप्रेमी यह दावा कर रहा हो कि उसने विश्व शांति के लिए युद्ध छेड़ा है।

विश्व जनमत को यह बात अच्छी तरह याद है कि अमरीका इसी शांति प्रेम के दावे के साथ वियेतनाम की जंग में शामिल हुआ था लेकिन बड़ी बेइज़्ज़ती और पराजय के साथ उसे वापस लौटना पड़ा था। अमरीका ने इसी दावे के साथ जापान के हीरोशीमा व नागासाकी पर परमाणु बमबारी की थी और इसी दावे के साथ सद्दाम को ईरान पर हमले के लिए उकसाया था और उसकी हर संभव मदद की थी।

अमरीका ने शायद विश्व में शांति स्थापित करने के लिए ही फ़ार्स की खाड़ी के ऊपर ईरान के एक यात्री विमान को अपने बेड़े से निशाना बनाया था जिसमें 290 आम नागरिक शहीद हो गए थे। यमन पर सऊदी अरब के पाश्विक हमलों और फ़िलिस्तीन की अत्याचारग्रस्त जनता के ख़िलाफ़ ज़ायोनी शासन के अपराधों का समर्थन भी अमरीका शायद संसार में शांति व सुरक्षा स्थापित करने के लिए ही कर रहा है।

इस समय अधिकतर राजनैतिक टीकाकार, ईरान के संबंध में ट्रम्प के रवैये की आलोचना कर रहे हैं। ट्रम्प के दावे की सबसे सटीक समीक्षा विदेश मंत्री ज़रीफ़ ने अपने ट्वीट में की है और कहा है कि संसार अमरीका के एकछत्रवाद से ऊब चुका है। उन्होंने कहा है कि याद रखिए कि अंतर्राष्ट्रीय संबंध, विश्व शांति के बारे में घिसे पिटे और उबाऊ शब्दों वाली वाली सौंदर्य प्रतियोगिता नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *