अरब दुनिया के साथ इस्राईल व्यापार संबंधों में अभूतपूर्व बढ़ोतरीः यरूशलेम पोस्ट

Share This News

यरूशलेम पोस्ट ने यहूदी संसद प्रतिनिधि एरिल मारग्लेत के हवाले से लिखा है कि अपने अस्तित्व के 70वें वर्ष में इस्रील के अरब दुनिया के दूसरे देशों के साथ व्यापारिक संबंधो में अभूतपूर्व बढ़ोतरी हुई है।

मारग्लेत लगतार मध्य पूर्व के देशों की यात्रा करते हैं ताकि वहां उन देशों के बादशाही, नेताओं और व्यापारियो से मुलाकात करें। वह इस संबंध में कहते हैं: पिछले 70 वर्षों में हम संबंधों के सामान्यीकरण की तरफ़ बढ़ता हुआ देख रहे हैं। हम संबंधों के इस सामान्यीकरण को 90 के दशक में स्लो समझौते से देख रहे हैं, जो कि उसके बाद कम हो गया था, लेकिन अब फिर वह बढ़ रहा है।

इस्राईल की टेक्नालोजी कभी कभी यूरोपीय देशों के साथ डेप्लोमेसी को आगे बढ़ाती है। डेटा क्षेत्र में इस्राईल की विशेषज्ञता, व्यापारिक नीति और कृत्रिम बुद्धि यूरोपीय और अरब देशों के लिए बहुत लाभदायक है।

मारग्लेत मध्य पूर्व में जार्डन, मिस्र, मोरक्को, दुबई, अबूधाबी जैसे देशों को ऐसा देश मानते हैं जो इस्राईल के उपकरणों और विशेषज्ञता को प्राप्त करना चाहते हैं।

इसी प्रकार रिपोर्ट बताती हैं कि इस्राईल सऊदी अरब में 500 अरब डालर की लागत वाले स्मार्ट शहर का निर्माण कर रहा है, यह शहर दक्षिणी शहर ईलात के कुछ किलीटर की दूरी पर है।

इससे पहले रूसिया अलौम ने भी रिपोर्ट दी थी कि नेतन्याहू ने इस्राईली विदेश मंत्रालय के कार्यालय में एक बैठक में कहा है कि, अब तक इस्राईल और अरब देशों के संबंधों का सही आंकड़ा फाश नहीं हुआ है, और यह संबंध इस्राईल के इतिहास के अपने सबसे उच्च स्तर पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *