नदीम सरवर के नौहे को अपने youtube चैनल पर डालने से पहले यह जान लें, वरना देना पड़ सकता है ₹ 38 लाख का जुर्माना

Share This News

मशहूर नौहाखान नदीम सरवर और उनके बेटे अली शनावर के नौहे YouTube पर मौजूद है और लोग उन्हें खासा पसंद भी कर रहे हैं लेकिन इसके साथ ही एक चेतावनी भी दी गई है।

अगर कोई बिना इजाजत के इन वीडियो को अपने YouTube पर या चैनल पर उपलोड है तो उन पर भारी जुर्माना लगेगा। नदीम सरवर के आधिकारिक YouTube अकाउंट में वीडियो के नीचे इसकी डिटेल दी गई है।

डिटेल में दिए गए अनाउंसमेंट के अनुसार अगर कोई व्यक्ति इस वीडियो को बिना इजाजत लिए अपने YouTube या फिर कहीं और अपलोड करता है तो इसे कॉपीराइट वॉयलेशन माना जाएगा और ऐसे में उसके ऊपर 117 000 डॉलर का जुर्माना लगेगा। वहीं अगर कोई चैनल इस वीडियो का इस नोहे के वीडियो का इस्तेमाल बिना इजाजत के करेगा तो उस पर 585,000 डॉलर का जुर्माना लगेगा।

भारतीय मुद्रा में अगर इसको कन्वर्ट किया जाए तो व्यक्ति द्वारा कॉपीराइट का उल्लंघन करने पर ₹ 7.60 लाख का और चैनल या कॉर्पोरेट द्वारा उल्लंघन पर ₹ 38 लाख का जुर्माना लगेगा।

यही नहीं इसके साथ यह भी चेतावनी दी गई है कि रॉयल रिकॉर्ड इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा कि कॉपीराइट का उल्लंघन करने पर अगर किसी का चैनल बंद कर दिया जाता है।

पहले लोग नदीम सरवर और उनके बेटे के नौहे का वीडियो डाउनलोड करके अपने चैनलों पर अपलोड करते थे। लेकिन अब ऐसे करने के बाद लोगों ने भी अलग-अलग तरह के रिएक्शन सामने आ रहे हैं।

कुछ लोगों का कहना है कि नदीम सरवर द्वारा इस तरह के कॉपीराइट का मतलब सीधा है कि वह नौहे को कमर्शियल बना रहे हैं, वहीं दूसरी और कुछ लोगों का कहना है कि अगर किसी ने मेहनत की है तो उसको कोई और इस्तेमाल ना करें इसके लिए ऐसा करना सही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...