शिया सूफी सम्मेलन आज, आतंकवाद के खिलाफ और एकता पर ज़ोर देंगे धर्मगुरु

Share This News

मौलाना कल्बे जवाद की अगुवाई कल 25 मार्च को ऐतिहासिक बड़ा इमामबाड़ा में शिया सूफी सम्मलेन होगा हालाँकि इसको नाम शिया सूफी सम्मलेन दिया गया हैं, लेकिन यह मुसलमानों की एकता पर आधारित होगा लखनऊ में फरवरी और मार्च में अब तक तीन बड़े सम्मलेन हो चुके हैं।

एक अरशद मदनी तो दुसरा महमूद मदनी की अगुवाई में हुए सम्मलेन में इन लोगों ने अपनी ताकत का एहसास कराया इसी के साथ तीन तलाक के खिलाफ महिलाओं ने बड़ी संख्या में जमा होकर जहां केंद्र सरकार के तीन तलाक़ बिल के खिलाफ हमला बोले वही मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड के समर्थन का भी प्रदर्शन किया।

आज हो रहे शिया सूफी सम्मलेन पर राजनैतिक पार्टियों से लेकर सभी समुदाय की निगाहें टिकी हैं इसमें उम्मीद की जा रही है पूरे देश से प्रतिनिधित्व के तौर पर लोग आएंगे जो इस्लाम को बदनाम करने वाली ताक़तों समेत उन मुस्लिम धर्मगुरुओं को भी मुंहतोड़ जवाब देने का काम करेंगे जो शिया सुन्नी मतभेद को आगे बढ़ाने का काम क्र रहे हैं।

मौलाना कल्बे जवाद, मौलाना हसनैन बक़ाई समेत कई धर्मगुरु इस सम्मलेन की कामयाबी के लिए लोगों से सम्पर्क में हैं और समर्थन भी मिल रहा है। 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस सम्मलेन को काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि अभी तक शिया और सूफी ने अपने को नज़रअंदाज़ किये जाने का आरोप लगते चले आ रहे हैं कल की संख्या उनके राजनैतिक और सरकारी योजनाओं में हिस्सेदारी भी तै करेगी। समेलन में कोलकाता, मालेगाव, मुंबई, दिल्ली, कश्मीर, अजमेर, किछौछा, उन्नाव् समेत कई जनपदों से लोगों के आने की उम्मीद है।

सम्मलेन के लिए तैयारियां पूरी कर ली गयी विभिन्न समिति का गठन अलग अलग ज़िम्मेदारी सौंप दी गयी विभिन्न समाजी संठनों ने भी अपनी ज़िम्मेदारी निभाते हुए पानी, चाय, मेडिकल कैंप आदि लगाने की ज़िम्मेदारी ली है।

सूत्रों के अनुसार सुबह 5 बजे से ही लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है वही कुछ लोगों ने कल ही देर रात लखनऊ पहुंच कर अपने समर्थन का एलान किया है। लखनऊ के विभिन्न क्षत्रों में मोटर साइकिल रैली निकाल कर लोगों को सम्मेलन में आने की दावत दी गयी।

सम्मेलन आज दोपहर एक बजे शुरू होगा जिसमे कई प्रस्ताव पर चर्चा और मुसलमानों के खिलाफ हो रही साज़िशों की निंदा और उससे होशियार रहने की अपील जारी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *